Header Ads

200 साल पहले खोला था पहला स्टोर, ओबामा और कैनेडी समेत 40 अमेरिकी प्रेसिडेंट पहन चुके इसके द्वारा तैयार कपड़े

200 साल पुरानी मेन्स वियर कंपनी, जिसने 40 अमेरिकी प्रेसिडेंट के लिए भी कपड़े तैयार किए, वो अब दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गई है। हम बात कर रहे हैं ब्रूक्स ब्रदर्स की, जिसका इतिहास 200 साल पुराना है। बैंकरप्सी प्रोटेक्शन फाइल करने वाली ये अमेरिकाकीलेटेस्ट कंपनी बन गई है।

ब्रूक्स ब्रदर्स ने बुधवार को लेनदारों से बचने के लिए अदालत की सुरक्षा मांगी है। साथ ही, कंपनी एक खरीदार की तलाश में है। वो अपनी कुछ दुकानेंपहले ही बंद कर चुकी है। अब अपनीअमेरिकी फैक्ट्री को भी बंद करने की तैयारी कर ली है। कंपनी की इस हालत के पीछे कोविड-19 महामारी भी है।

ओबामा ने भी पहने इस कंपनी द्वारा तैयार कपड़े
7 अप्रैल1818 को 45 साल की उम्र में हेनरी सैंड्स ब्रूक्स ने एच एंड डी एच ब्रूक्स एंड कंपनी खोली थी। 1833 में उनके चार बेटे एलीशा, डेनियल, एडवर्ड और जॉन को ये बिजनेस विरासत में मिला। 1850 में कंपनी का नाम बदलकर ब्रूक्स ब्रदर्स कर दिया गया। इस कंपनी द्वारा तैयार किए गए कपड़े जॉन एफ कैनेडी और बराक ओबामा जैसे यूएस प्रेसिडेंट भी पहन चुके हैं।

ब्रूक्स ब्रदर्स के दुनियाभर में करीब 500 स्टोर्स हैं, जिसमें से लगभग आधे अमेरिका में हैं। ये कंपनी 4,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार देती है। 2001 के बाद से इस कंपनी का मालिकाना हक इटेलियन बिजनेसमैन क्लाउडियो डेल वेचियो के पास है, जिनके परिवार ने लक्सोटिका की स्थापना की।

कोविड-19 से कंपनी की बिक्री पर असर हुआ
ऑनलाइन कॉम्पिटीशन बढ़ने की वजह से इस कंपनी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में कोरोनावायरस ने इसकी मुश्किलों में इजाफा कर दिया। वर्क फ्रॉम होम के दौरान दुनियाभर के कई कर्मचारी टी-शर्ट और स्वेटपैंट कासिलेक्शन कर रहे हैं, क्योंकि ये ज्यादा आरामदायक होते हैं। जबकि कंपनी का फोकस कैजुअल ड्रेस और सूट पर रहा है। ऐसे में कंपनी द्वारा तैयार किए गए कपड़ों की डिमांड में कमी आई है। कंपनी कोविड-19 महामारी के आने के पहले से ही खरीदार खोज रही है।

स्टाइल और टेस्ट में कंपनी पीछे हुई
ग्लोबलडेटा रिटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर नील सॉन्डर्स ने कहा, "महामारी ने बिजनेस का दृष्टिकोण पूरी तरह मिटा दिया है। ब्रूक्स ब्रदर्स लंबे समय से बदलते ट्रेंड की वजह से असफलता का सामना कर रहे हैं। जब बात स्टाइल और टेस्ट की आती है, तब स्थिति ब्रूक्स ब्रदर्स के खिलाफ हो जाती है।"

ब्रूक्स ब्रदर्स ने डेलावेयर कोर्ट में चेप्टर 11 के लिए फाइल किया है। उसने जून में चेतावनी दी थी कि वह तीन राज्यों में करीब 700 वर्कर को बाहर कर देगा। वो खरीदार की तलाश कर रहा है, क्योंकि कोरोनावायरस ने उसका बिजनेस खत्म कर दिया है। अभी कंपनी अमेरिका के 250 स्टोर्स में से 20 फीसदी को बंद कर चुकी है।

दो शताब्दी पुराना इतिहास
ब्रूक्स ब्रदर्स ने 1818 में वॉल स्ट्रीट के पास अपना पहला स्टोर खोला था। सालों बाद इसने उन पुरुषों के लिए रेडीमेड सूट बनाना शुरू किए, जो टेलर का इंतजार नहीं कर सकते थे। 1896 में कंपनी ने बटन डाउन पोलो शर्ट का आविष्कार किया और मद्रास प्रिंट और चंकी शेटलैंड स्वेटर सहित कई अन्य कपड़े पेश किए। 2001 में क्लाउडियो डेल वेचियो ने ब्रूक्स ब्रदर्स को 225 मिलियन डॉलर में खरीद लिया।

ग्लोबलडेटा रिटेल ने एक नोट में कहा कि अप्रैल और जून के बीच पुरुषों के फॉर्मल कपड़ों की साल-दर-साल बिक्री में 74% की गिरावट आई है। कोविड-19 महामारी ने ब्रूक्स ब्रदर्स को खासा नुकसान पहुंचाया, क्योंकि लोगोंने घर से काम करना शुरू किया, जिससे नए सूट और कपड़ों की जरूरत खत्म हो गई।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
कोरोनावायरस ने कंपनी का बिजनेस खत्म कर दिया है, ये अमेरिका के 250 स्टोर्स में से 20 फीसदी को बंद कर चुकी है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gCXMSU
Indian Hotel Center. Blogger द्वारा संचालित.